स्वैप मशीनों के जरिए कुनिहार में बड रहा है कैशलेस ट्रांजैक्शन का प्रचलन।





नोटबंदी के बाद देश में जिस कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने की मुहिम चली है उस दिशा में कुनिहार भी अब धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है नोटबंदी के पहले कुनिहार के कुछ गिने-चुने दुकानों  मैं ही स्वैप मशीन की व्यवस्था थी। जिसका उपयोग भी बहुत कम लोग किया करते थे।  पर नोटबंदी के बाद दुकानदारों को हुई परेशानी ने न सिर्फ स्वैप मशीन की जरूरत को बढ़ावा दिया है बल्कि इस मशीन की उपयोगिता दुकानदारों के साथ  ग्राहकों को भी आकर्षित करने लगी  है। 
अब स्वैप  मशीन से लोग खरीदारी कर रहे हैं कुनिहार में इस समय कई बैंकों की शाखाएं काम कर रही हैं जिनके अनुसार से मशीनों के आवेदन काफी मात्रा में आ रहे हैं अब केवल पेट्रोल ही नहीं बल्कि कपड़े और दैनिक जरूरतों का सामान भी एटीएम से खरीद सकते हैं यानी की खरीददारी चाहे किसी भी चीज की करो भुगतान आपको एटीएम से हो जाएगा।  नोटबंदी के बाद सूने पड़े बाजार  में सवैप मशीन के प्रचलन से बाजार में  रौनक बढ़ा दी है 
हालांकि अभी एटीएम से भुगतान की सुविधा  कुनिहार में लगभग 30% दुकानदारों के पास है अब अधिकांश बैंक ग्राहकों के चालू खाते से स्वैप मशीन उपलब्ध करा रहे हैं।  यह स्वयं मशीन चालू खाते पर फर्म के नाम पर ही जारी की जा रही है। अधिकांश राष्ट्रीयकृत बैंक अपने उपभोक्ताओं को यह  स्वैप  मशीन उपलब्ध का रही है। कपड़े की दुकान हो, आभूषण की या फिर दवा की दुकान बड़े-बड़े जनरल स्टोर पर यह मशीनें पहुंच गई है। 
यहां से आप अपनी दुकानों से जुड़कर समान खरीद सकते हैं और उसका भुगतान स्वैप मशीन  के जरिए एटीएम से कर सकते हैं।
नम्रता क्रिएशन  ने बताया कि अधिकांश ग्राहक कपड़े खरीदने के लिए एटीएम कार्ड का इस्तेमाल  करते हैं  और स्वैप मशीन से ही भुगतान करते हैं जिससे ग्राहक को भी कोई परेशानी नहीं होती और हमें भी बैंक में पैसे जमा करवाने के लिए नहीं जाना पड़ता है।


खुराना बर्तन भंडार हन्नी खुराना के अनुसार स्वैप मशीन के द्वारा  दूर  दराज से आए ग्राहकों को फायदा मिल रहा है उन्हें साथ पैसे नहीं लाने पड़ते और वे ए टी एम कार्ड  से ही बिल का भुगतान कर देते हैं।
इसी विषय  में जब व्यापार मंडल के प्रधान सुमित मितल से बात की तो उन्होंने बताया कि स्वैप मशीन का प्रचलन धीरे धीरे कुनिहार  शहर में भी प्रबल होता जा रहा है कुनिहार  के अधिकांश एटीएम मैं कैश  खत्म हो जाता है जिसके कारण ग्राहकों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।स्वैप मशीन होने के कारण ग्राहकों को सुविधा मिली है जिससे ग्राहक  छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी पेमेंट स्वैप मशीन द्वारा करवा सकते हैं  कुनिहार एक व्यापार की दृष्टि से व्यापारिक केंद्र बन चुका है जहां पर दुकानदारों के पास बहुत कम समय होता है कि वह बैंकों में जाकर कैश जमा करवाएं।  इसलिए स्वैप मशीनों का दुकानदारों के साथ साथ ग्राहकों को भी बहुत फायदेमंद है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म