जहरीले सांप का जहर फोन पर ही उतार देते है जिला सोलन के सुरेन्द्र कुमार



सोलन (देव तनवर) 

परोपकार की भावना से किया गया कोई भी कार्य तभी सफल होता है ,यदि उसमे कार्य करने वाले का कोई भी निजी स्वार्थ न हो।ऐसी ही लग्न व निस्वार्थ सेवा भाव से जन सेवा कर रहे है जिला सोलन के सुरेन्द्र कुमार। रावमापा गुलरवाला में डीपी के पद पर तैनात सुरेन्द्र कुमार किसी भी जहरीले सांप का जहर फोन पर ही उतार देते है। खुदा की रहमत से उन्हें जहरीले सांपो को पकड़ने में भी महारत हासिल है।



सुरेन्द्र कुमार का कहना है कि वे 14 वर्ष की आयु से सांपो को पकड़ने का कार्य कर रहे है।आज तक 12031 कोबरा सांप,  9022 रेसर सांप,8010 रुस्सल वाईपर, 9000 सांप अन्य प्रजातियों के पकड़ चुके है।
वर्ष 2018 में ही कुल 6024 विषैले सांप पकड़ चुके है व आज तक कुल 38033 सांप पकड़ चुके है।हालांकि सांप पकड़ते हुए उन्हें 24 मर्तबा काट चुका है।लोगो कोे सांप काटने के इलाज फोन पर करके ही वे हजारो जिंदगियां बचा चुके है।

इस पुनीत कार्य के लिए हिमाचल सहित पंजाब,हरियाणा व चंडीगढ़ की 23 समाजसेवी संस्थाये सुरेन्द्र को सम्मानित कर चुके है।हिमाचल व हरियाणा के मुख्यमंत्रीयो द्वारा भी हॉकी,फुटबाल व एथेलेटिक्स के नेशनल कोच सुरेन्द्र कुमार को सम्मानित कर चुके है।सांप काटने का ईलाज मात्र फोन पर 5 तरह के बंधेज लगा कर करते है। 
जिस घर से सांप पकड़ते है,वंहा का पानी तक नही पीते है व न कुछ लेते है।यंहा तक की फोन की सूचना देने का बिल भी खुद देते है।सुरेन्द्र के परिवार में पत्नी सहित दो बेटियां व माता पिता है।आज उनकी एक बेटी भी सांप पकड़ने की कला में माहिर हो गई है व अपने पिता की तरह ही बड़े व विषैले सांप पकड़ कर पुण्य कार्य कर रही है।सुरेन्द्र कुमार ...9418472221 पर फोन करके सांप के काटने के इलाज के लिए सम्पर्क किया जा सकता है।

7 टिप्पणियाँ

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म