हिमाचल प्रदेश में कितने प्रतिशत लोग पोर्न वेबसाइट तलाश करते हैं

भारत सरकार ने पोर्नोग्राफी को रोकने के लिए एक बड़ा और ऐतिहासिक कदम उठाया है। लेकिन एक रिपोर्ट से ऐसा लगता है कि सरकार का यह कदम पर्याप्त नहीं है। सरकार ने जो कदम उठाया वह असरदार नहीं रहा। दरअसल इसी वर्ष भारत सरकार ने करीब 827 पोर्न वेबसाइट पर बैन लगा दिया है। इसके बावजूद एडल्ट कंटेंट देखने के मामले में भारत 2018 मे चौथे स्थान पर था परन्तु आज 2019  में तीसरे स्थान पर है। यह एक बेहद ही चौंकाने वाला नतीजा सामने आया है।
एक सर्वे के अनुसार हिमाचल प्रदेश में सब से कम 67 प्रतिशत एडल्ट कंटेंट देखने वाले लोग हैं जिसमें  से 24 प्रतिशत महिलाएं तथा 43 प्रतिशत पुरुष हैं। पोर्न वेबसाइट को सबसे ज्यादा 18 से 24 आयु वर्ग के लोगों द्वारा देखा गया है जिसमें सन्नी लियोन, मिया खलीफा व देसी पोर्न को सबसे ज्यादा तलाश करते हैं। 

सर्वे के अनुसार  चौंकाने वाला तथ्य यह सामने आया है कि भारत में एडल्ट कंटेंट देखने के मामले में 30% महिलाएं व 70% पुरुष हैं। साथ ही यह भी बताया है कि एक भारतीय औसतन 9 मिनट 30 सेकेंड तक कंटेंट को देखता है। और  हर सेकंड 75 gb डाटा इस्तेमाल होता है।  इसकी सबसे बड़ी वजह बताई गई है  डेटा प्लान का सस्ता होना। बताया गया है कि भारत में डेटा प्लान सस्ता होने के कारण लोग मोबाइल में सबसे ज्यादा एडल्ट कंटेंट देखते हैं। 


इसके अलावे भारतीय लोग इंडियन और हिंदी कीवर्ड से एडल्ट कंटेंट को इंटरनेट पर तलाशते हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भारतीय लोग सबसे ज्यादा पोर्ट स्टार से बॉलीवुड अदाकार बनी सनी लियोनी को तलाशते हैं। इसके अलावे मिया खलीफा, मिया माल्कोवा, डैनी डेनियल्स आदि पोर्न कलाकारों के वीडियो की तलाश करते हैं।
रिपोर्ट के अनुसार भारत में पोर्न वेबसाइट को देखने वाला 18 से 24 आयु के वर्ग के लोग हैं जिनकी संख्या लगभग 49 प्रतिशत  है उसके बाद 25 से 34 आयु वर्ग के 30 प्रतिशत,45 से 54 आयु वर्ग के 5 प्रतिशत  तथा 55  से अधिक आयु वाले 8 प्रतिशत  के लगभग है। 

2 टिप्पणियाँ

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म