मानव समाज को प्रेम व सौहार्द से रहने का संदेश देते हुए गाय व कुत्ते की दोस्ती।

गाय व कुत्ते में मानो कोई पिछले जन्म का सम्बद्ध 



दोस्ती शब्द आपसी प्रेम को दृढ़ करता है।दोस्ती की कितनी मिसाले सुनने को मिलती है। बॉलीबुड में भी कितनी ही फिल्में दोस्ती शब्द की अहमियत को सार्थक करती हुई आपसी प्रेम को प्रदर्षित करती है।ऐसी ही आपसी दोस्ती की मिसाल कुनिहार क्षेत्र में भी चर्चित रही है,किन्तु ये दोस्ती इन्सानो की नहीं, अपितु दो जानवरो की है।जिनका आपसी प्यार देखते ही बनता है।मानव समाज को प्रेम व सौहार्द से रहने का संदेश ये दोनों जानवर देते हुए प्रतीत होते है।

कुनिहार बाजार में एक गाय व एक कुत्ते की दोस्ती लोगो के लिए चर्चा का विषय बनी हुई है।पिछले काफी दिनों से एक गाय व कुत्ता कुनिहार बाजार में हर वक्त एक दोस्त की तरह घूमते हुए देखे जा सकते हैं।कुनिहार बाजार,पुराना बस स्टैंड व लोगो के घरों में ,दुकानों में ये दोनों सुबह से शाम तक प्रतिदिन हाजरी देते है व लोग इन्हें पानी , रोटी व् कुछ न कुछ  अन्य सामग्री खाने को देते है। आज के युग में इंसानो में भी ऐसी दोस्ती देखने को नही मिलती ,जैसी इन दोनों में है।
इन्हें इस तरह हर वक्त एक साथ देख कर ऐसा लगता है मानो इनमे कोई पिछले जन्म का नजदीकी सम्बद्ध रहा हो।कुनिहार बाजार के कुछ लोगो का कहना है कि हमे पहले गाय को रोटी देने के लिए इधर उधर जाना पड़ता था, लेकिन आज कल तो गाय व  कुत्ता एक साथ हर रोज दरवाजे पर ही आ जाते हैं।जिससे हमें काफी खुशी मिलती है। ये दोनों रोटी खाकर आगे निकल जाते हैं।आज की भागम भाग जिंदगी में जंहा मानव मात्र दिखावे के लिए अपना प्रेम समाज मे जाहिर करते है,वंही ये गाय व कुत्ता समाज को प्रेम से रहने का संदेश देते नजर आते है।

Credit:Akshresh Sharma

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म