गर्मियों में ठंड का लुत्फ़ उठाने के लिए पर्यटक, हिमाचल की ओर कर रहे हैं रुख

दिल्ली जैसे शहरों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर है और हमारे हिमाचल में कईं जगह अभी बारिश, ओले और यहाँ तक की बर्फ भी गिर रही है। लोग हिमाचल की ओर रूख कर रहे हैं इस गर्मी से निजात पाने के लिए।


सभी पर्यटकों से अनुरोध है हमारे प्रदेश की सुंदरता को बनाए रखने में मदद करें और कूड़ा इधर उधर न फेंकें। जगह-जगह बोतलें, चिप्स के पैकेट आदि फेंक दिए जाते हैं। कूड़े को किसी डस्टबिन में डालें या फिर अपने बैग में डालें और उचित स्थान पर फेंकें। गाड़ी ध्यान से चलाए। आप यहाँ घूमने आते हो मस्ती करो लेकिन अपनी जान की बाजी लगाकर नहीं। ओवर स्पीड और ओवर टेकिंग के चक्कर में कितने हादसे होते हैं। ये आपके दिल्ली, चंडीगढ़ जैसी सीधी सड़कें नहीं है। ये पहाड़ों की सर्पीली सड़कें हैं। कृपया पर्यटकों से यह भी अनुरोध है कि नदियों के पानी में न जाएं क्योंकि कभी भी पानी बढ सकता है और कोई भी अनहोनी हो सकती है। सबको हैदराबाद से आए छात्रों केसाथ हुई दुर्घटना याद ही होगी।  जगह जगह गाड़ी रोककर या हर कहीं से भी गाड़ी निकालने की कोशिश न करें। इससे सड़कों पर जो जाम लगता है उससे आप लोगों को ही परेशानी होती है और साथ ही स्थानीय लोग भी प्रभावित होते हैं।


स्थानीय लोग भी पर्यटकों का मेहमान की तरह स्वागत करें। उनको अनजान समझकर लूटें ना ताकि हिमाचली लोगों की जो भोली-भाली, सीधी और ईमानदार छवि बनी है वो बरकरार रहे। उनको अपनेपन का एहसास दिलाएं ताकि लोग बार बार आएं और उनको कुछ तो फर्क लगना चाहिए कि वो हिमाचल में हैं। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग यहाँ आएंगे जो हमारे प्रदेश की प्रगति और उन्नति के लिए एक कदम है और इसमें सब भागीदार बनें। अगर आप मेरी बातों से सहमत हैं तो कृपया शेयर जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म