कुनिहार के मुख्य सडक़ मार्ग पर सड़े-गले सेब की रातों रात डंपिंग कर भाग गए अज्ञात वाहन चालक




कुनिहार (देवेंद्र तनवर)

 सेब बाहुल क्षेत्रों से एचपीएमसी एवं हिमफैड का सेब लेकर परवाणू की ओर जा रहे ट्रकों ने अब सेब की डंपिग को नया रूट बनाया है। यह ट्रक अब कुनिहार के आसपास ही सड़े-गले सेब को सड़क के इधर-उधर फैंक रहे हैं। खासतौर पर इन ट्रकों ने जाडली के आसपास के क्षेत्र को सड़े-गले सेब की डंपिंग का अड्डा बनाया हुआ है।   
बताया जा रहा है कि सुन्नी, तत्तापानी और करसोग इत्यादि क्षेत्रों से परवाणू की ओर जा रहे ट्रक इन दिनों कालका-शिमला राष्ट्रीय उच्च मार्ग से होकर नहीं बल्कि टूटू-सायरी-ममलीग-हरिपुर-गंबरपुल-ककड़हट्टी इत्यादि क्षेत्रों से होकर परवाणू पहुंच रहे हैं। ये ट्रक रात के समय अंधेरे का फायदा उठाकर जहां दिल किया वहीं सड़क किनारे सड़े-गले सेब के ढेर लगा रहे हैं। 


इन सड़े गले सेब से न केवल आवारा पशुओं को इसके आसपास जमावड़ा लगा रहता है, बल्कि संबंधित क्षेत्रों के आसपास बीमारी फैलने का भी अंदेशा जताया जा रहा है। क्षेत्रववासियों ने पुलिस प्रशासन से गुहार लगाई है कि जो भी ट्रक चालक इस रूट का इस्तेमाल कर रहा है उन्हें हिदायद दी जाए कि रास्ते में कहीं पर भी सड़े-गले सेब की डंपिंग न की जाए। 
गौर रहे कि इस बार प्रदेश में सेब की बंपर फसल है। इस कारण हिमफैड एवं एचपीएमसी के पास भी टनों के हिसाब से सेब पहुंच रहा है। हालांकि इसके निष्पादन के लिए परवाणू के समीप टिपरा में जगह चयनीत की गई है, लेकिन ट्रक चालक मौके का फायदा उठाकर मनमर्जी से सड़क पर इसके ढेर लगा रहे हैं। ग्रामीणों ने ऐसे ट्रक चालकों को चेतावनी भी दी है कि यदि कोई ऐसा करते हुए पाया गया तो ग्रामीण उसे पुलिस के हवाले कर देंगे। 

समय-समय पर चैकिंग की जाती है। यदि ट्रक ड्राइवर इस तरह सेब को सड़क पर फैंक रहे हैं तो पुलिस की गश्त बढ़ा दी जाएगी। कोई ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 
योगेश रोल्टा, सब डिविजनल पुलिस अफसर, 
परवाणू। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म