कुत्ते के नाम पर सालभर लेता रहा राशन, आधार कार्ड से पोल खुली



मध्यप्रदेश (लाबरिया धार) 

अधिक राशन लेने के लालच में एक व्यक्ति ने राजू नाम से अपने पालतू कुत्ते का नाम राशन कार्ड में डलवा दिया। यही नहीं राशन कार्ड के कॉलम में 'मुखिया ने "संबंध" में बाकायदा पुत्र लिखवाया है। सालभर से यह व्यक्ति तीन लोगों का राशन ले रहा था। हाल ही में मामला तब खुला जब सेल्समैन ने आधार कार्ड मांगा तब उसने तीन में से दो लोगों के आधार नंबर तो दे दिये लेकिन जब तीसरे का आधार नंबर नहीं दे पाया तो पूछने पर उसने बताया कि वो उसका कुत्ता है।
यह चौंकाने वाला मामला है मध्य प्रदेश लाबरिया धार
निवासी 70 वर्षीय नृसिंह बोदर जिसके राशन कार्ड में तीन सदस्य के नाम दर्ज हैं। हर बार की तरह नृसिंह इस बार भी हफ्तेभर पहले राशन लेने शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर पहुंचा था। दुकान पर पीओएस मशीन लगी होने से उसमें कार्ड में दर्ज सभी व्यक्तियों के आधार कार्ड के नंबर डालना होता है, ताकि व्यक्ति का मिलान किया जा सके ।
सेल्समैन ने बताया कि विभाग द्वारा महीनेभर से आधार कार्ड नंबर लिंक करवाने को लेकर सख्ती बरती गई है, जिसके चलते सभी के आधार कार्ड लिए जा रहे हैं। इसी वजह से मैंने नृसिंह से आधार कार्ड मांगा था। उसने दो व्यक्तियों का आधार कार्ड नंबर तो दे दिया लेकिन जब मैंने राजू का आधार नंबर मांगा तो बोला वो तो मेरे कुत्ते का नाम है उसका आधार कार्ड कहां से लाऊं।
जांच की तो पता चला कि ग्राम पंचायत द्वारा जो राशन कार्ड बनाया गया, उसका सत्यापन नहीं किया गया है। इस संबंध में मैंने खाद्य अधिकारी को जानकारी दे दी है। उन्होंने नाम हटाने के निर्देश दिए हैं। नाम हटाने के लिए बुधवार तक सभी दस्तावेजों सरदारपुर मुख्यालय भेज दूंगा। इसमें समग्र आईडी और कुत्ते के नाम (राजू) के साथ प्रकरण की जानकारी होगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म