सरकार के संशोधित नियमों के कारण अब कुनिहार को मिल सकता है तोहफा।



कुनिहार(देव तनवर)

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र कुनिहार अभी भी अटल आदर्श विद्यालय बनने की बाट जोह रहा है। क्षेत्रवासी भी टकटकी लगाए बैठे हैं कि कब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का किया वादा आखिर कब पूरा होगा।दरअसल पिछले वर्ष 25 जनवरी को कुनिहार में आयोजित राज्य स्तरीय पूर्ण राजस्व  दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने संबोधन में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र कुनिहार को अटल आदर्श विद्यालय बनाने की घोषणा की थी । हैरत इस बात की है कि एक वर्ष चार महीने का समय हो चुका है
लेकिन अभी तक इसके ग्रास रूट पर भी कार्य आरंभ नहीं हुआ है। पर इसी कड़ी मे 13 मई को जय राम सरकार ने केविनेट मे प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में अटल आदर्श आवासीय विद्यालय खुलने की राह आसान हो गई है। प्रदेश सरकार ने नवोदय और केंद्रीय विद्यालय वाले क्षेत्रों में भी इन विद्यालयों को खोलने की मंजूरी दे दी है। पहले नवोदय और केंद्रीय विद्यालय जिन विधानसभा क्षेत्रों में थे, उनके लिए अटल आदर्श आवासीय विद्यालय मंजूरी नहीं होते थे। बुधवार को कैबिनेट बैठक में इस शर्त को हटा दिया है। प्रदेश मंत्रिमंडल ने बीते साल घोषित किए गए पंद्रह अटल आदर्श विद्यालयों को खोलने की मंजूरी भी दे दी है। जिस से पूरे कुनिहार क्षेत्र मे खुशी की लहर दोड गई। जबकि क्षेत्रवासियों में इस के लिए खासा रोष व्याप्त था। लोगों का कहना है कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई इस घोषणा से काफी आस जगी थी कि अटल आदर्श विद्यालय बनने से कुनिहार क्षेत्र में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठेगा।
लेकिन ऐसा नहीं हुआ और फिलहाल अभी तक वह घोषणा कोरी ही साबित हुई है। यहां तक आम लोग में इस बात की चर्चा थी कि पिछली सरकार की तरह ही अभी की सरकार की ओर से कुनिहार की उपेक्षा हो रही है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की घोषणा पर शिक्षा विभाग पिछले एक वर्ष चार महीनों में कोई भी निर्णय लेने में विफल रहा है।
यही कारण है कि कुनिहार में अटल आदर्श विद्या केंद्र खोलने की अधिसूचना अभी तक जारी नहीं हुई है। यदि विभाग मुख्यमंत्री की इस घोषणा को पूरी करने में विफल रहता है तो इससे सरकार की बदनामी होगी।ओर कांग्रेस के लिए यह मुदा मिलेगा  क्योंकि अर्की पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का निर्वाचन क्षेत्र है ।कांग्रेस पार्टी भी इस मुद्दे को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती ।वही  मुख्यमंत्री की घोषणा के बावजूद वीरभद्र के निर्वाचन क्षेत्र में अटल आदर्श विद्यालय नहीं खुला तो आगामी पंचायत चुनावों में भाजपा को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है ।
भारतीय जनता पार्टी जिला मीडिया प्रभारी इंद्र पाल शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा की गई घोषणा को जल्द ही पूरा करवा लिया जाएगा।जल्द ही माननीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री राजीव सहजल के साथ मिलकर अटल आदर्श विद्यालय का जल्द ही कुनिहार की जनता को तोहफा दिया जाएगा।
कुनिहार विकास सभा के प्रधान धनीराम तंवर ने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक साल पांच महीने हो चुके हैं  सरकार द्वारा  कुनिहार में अटल आदर्श विद्यालय खोलने की घोषणा किये हुए वह अभी तक अधूरी की अधूरी है जिसके लिए कुनिहार विकास सभा मांग करती है मुख्यमंत्री अपनी  घोषणा को जल्द ही पूरा करें ताकि जनहित में अच्छा सन्देश जाए ।
कुनिहार के प्रसिद् समाज सेवी आर पी जोशी ने कहा की जो घोषणा मुख्यमंत्री ने की थी अभी तक आखिर क्यों पूरी नहीं हो पा रही है। कल जो केविनेट ने कहा की जहाँ नवोदय विधालय है वँहा पर भी अटल आदर्श विधालय खोला जा सकता हैं। अगर अब सरकार ने ऐसा नही किया तो इसका जबाब कुनिहार की जनता आगामी पंचायत चुनावों में  देगी ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म