पशुपालन विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही ने चीर डाला बैल का कान




कुनिहार 

09 सितंबर पशुपालन विभाग के कर्मचारी की कथित लापरवाही का दंश एक बेजुबान जानवर को भुगतना पड़ा है। मामला कुनिहार के साथ लगते कुरु डाबरी गांव का है। पशुओं को टैग लगाने के लिए पहुंचे कर्मचारी ने गांव निवासी महेश के घर पहुंचकर न केवल उसके बैल को टैग लगाने की नाकाम कोशिश की बल्कि इसमें बैल का कान भी पूरी तरह से चीर डाला।
अपनी गलती को भांपते हुए और परविार वालों के गुस्से को देखते हुए वह कर्मचारी उस मर्ज का इलाज किए बगैर ही वहां से फरार हो गया। महेश ने इसकी शिकायत सीएम हेल्पालाइन 1100 पर भी की है और मुआवजा भी मांगा है।
गौर रहे कि इन दिनों पशुपालन विभाग द्वारा पशुओं की टैगिंग की जा रही है। इसके लिए विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर पालतु पशुओं को टैग लगा रहे हैं और उनका रिकॉर्ड रख रहे हैं। गुरुवार को विभाग का एक कर्मचारी कुनिहार के साथ लगते कुरु डाबरी गांव निवासी महेश के घर पहुंचा। उस दौरान महेश घर पर नहीं था और परिवार के सदस्यों ने कर्मचारी को किसी अन्य दिन आने की बात कही। 

लेकिन वह कर्मचारी नहीं माना और पशुओं की टैगिंग करने लगा। इस दौरान उसने एक बैल को टैग लगाने की प्रक्रिया शुरू की तो वह इसमें नाकाम रहा और इसी दौरान उसने बैल का कान भी पूरी तरह से चीर डाला, जिससे बेजुबान जानवर तड़पने लग पड़ा। अपनी गलती का अंदेशा होते ही कर्मचारी पशु को तड़पता छोड़कर ही वहां से भाग निकला। परिवारजनों ने इस बात की जानकारी महेश को दी।
उसने तुरंत ही इसकी शिकायत सीएम हेल्पलाइन 1100 पर भी को और विभागीय अधिकारियों से भी बात की। महेश ने कहा कि कर्मचारी का यह बर्ताव बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। एक बेजुबान जानवर के साथ ऐसा करके उसे तड़पता छोड़ दिया गया। उसने सरकार से कर्मचारी पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग की है और मुआवजा भी मांगा है।

बयान.........

शिकायत प्राप्त हुई थी, जिसके बाद फार्मासिस्ट को इलाज के लिए वहां भेजा गया था। पीडि़त परिवार से भी बात की गई है और उन्हें हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया गया है।(डा. अशोक सैनी कार्यकारी उपनिदेशक पशुपालन विभाग, सोलन)

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म